IndiaDivine.org
Sign in to follow this  
Kailash.75

Atulji please help about retro jupiter

Rate this topic

Respected Kailash,

Sorry for delay in answering your query. Pardon me for the inconvenience. This was purely because of not getting enough time.

I am just a student of astrology and not an expert so I advice you to consult and expert astrologer for sorting out your problem. Although I will like to mention few things indicated in your chart.

As you already know that your Jupiter Mahadasha is going to start from 2011. Most probably it is the reason you seem to give such stress toward Retrogression of jupiter. So I will advice you to stop fearing from Jupiter. Overall it is supposed to give you good results.

Retrogression is a phenomenon in which planet seems to move backward for some time. I appears so because in astrology we take position of planets assuming Earth in center. So a planet is retrograde when in 6, 7 or 8 houses from Sun. (THis rule do not apply to mercury and venus as they are closer to sun. We are talking here about jupiter). In layman's language, A retrograde planet act differently than it is supposed to so. So there are many beliefs and theories about behaviour of Retrograde planets which are usually contradictory to each other. In general language we can say that a retrograde planet acts like he is saying "Hey notice me! I am here" So he tend to act differently than routine. There are many theories but we will take the relevant points from different theories about retrograde behaviour of Jupiter in your chart.

1) Retrograde planets are supposed to act also from preceeding house in which they are present. Jupiter is in 9H, but it is in his own house, another thing is that it is at the end of pisces. more than 29 degree in pisces. But again, since it retrograde and is moving backward, so at that time it is basically entering the pisces again and is supposed to exert more effects from pisces that is own house.

2) In retrogression, Benefic planets become more benefic and malefic become more malefic. In your chart Jupiter rules 6H and 9H. So it is supposed to be neutral but it is more on the benefic side, and since it is natural benefic it si supposed to exert more benefic effect than expected.

3)Jupiter Becomes strong when retrograde. Should give beneficial result as per the guidelines given by Saravali and Dasadhyayi.

4) When Jupiter is retrograde in 9H, a person has dobts that what he deserves and what not. He has a feeling of wisdom and superiority inside. He thinks differently from other and knows that he is different and this difference is not acecepted by others. Person have rich internal life but is reluctant to interfere in other people's affairs. Such people have a tendency to lookinwards for seeking meaning for different things religion and spirituality being the main. Such people get success when other people fail. They are lucky when other get unlucky.

These are general principles which apply to retrograde planets. Besides this Planet gives the result which it is supposed to do based on it's house, rashi, position aspects atc.

In your cahrt Jupiter is in own house 9H, aspecting Lagna, 3H and 6H (Own house). So jupiter will give you wisdom, improve you spiritually, improves relation with siblings and give good health. It will be helpful in profession giving you wisdom. Although being lord of 6H it also carries some ill effects with him. So both the ill effects and benefic effects will be experienced in Guru Dasha one by one (depending on the sub dasha, like in the subdasha of a friend it will give good effects and during subdasha of enemy it will give bad effects)

In your chart Jupiter is great friend of Moon, MArs. friend of Ketu. Neutral with Sun. Enemy with rahu, bitter enemy with mercury and venus.

So overall jupiter is supposed to give good results. So I think you need not to worry about this. Onehting I forgot to mention is that Jupiter is holding own rashi in D7, D9, D 16, D20, D17.

This is just a overall and general view regarding position of Jupiter in your chart. If you want to ask anything specific with regard to jupiter that is regarding to any specific aspect of life, then we can discuss about that also.

Please let me know where I am wrong.

Take care

Kind REgards

Atul

Atulji,

I have also got retrograde Jupiter in 3rd house (own sign) in Libra lagna. I am wondering if it is actually benefic or malefic in this case. Please throw me some lights. Thank you.

Date of Birth: 15 July 1984

Time of Birth: 14.11

Place of Birth: Bangkok

Sex: M

Dear Atulji,

Namaskar,

Sabse pahle to main aapko dhanyavaad deta hoon ki aapne bahut jaldi reply diya. Sir, main koi astrologer nahi hoon lekin mujhe jyotish main bahut interest hai aur vishvash bhi, shayad yahi ek vajah hai ki mujhe jyotish ke baare mein koi jaankari na hone ke bawjud bhi es forum se juda hua hoon esme aapke, webyogiji, deepaji ke prediction padta hoon aur thodi bahut jyotish knowledge mujhe yahin se hi mili hai.

Sir aapne mujhe retro jupiter ke baare mein bahut achchi jankari di, maine retro jupiter ke baare mein kae baar es forum mein bhi post kiya, lekin mujhe sirf aapne hi retro jupiter ke baare mein bahut deeply ese samjhaya.

sir, actully mere natal chart mein karak lagan, jupiter 9h -29 deegree (retro) hai aur jaisa ki meri jupiter dasha 2011 mein start honi hai aur mujhe eske retro jupiter ke bare mein jankari chahiye thi.Kyonki Maine suna tha ki jupiter jo ki 6 house ke saath 9 house (trikon) aur 9h ka hi karak graha hai, jiseme jupiter bahut acche result deta hai, lekin Retro jupiter ek 'uncertainity' leker aata hai, aur result bahut late deta hai.

sir aapne likha hai ki jupiter aspect kar raha hai lagana, 3h and 6h , Lekin jupiter 6h ki jagah 5 house ko aspect kar raha hai jahan par rahu unki ke nakshatra par bhi baitha hai, kya esme kuch problems create karega ? Aur technically retro jupiter kaise aspect ( 1,5,7,9) karta hai straight ya backward aur yeh kis-kis planet ko aspect kar raha hai kyonki ki yahan par jupieter 29 degree par hai ? eske baare mein mujhe kuchch batayen?

Sir kaha jata hai ki surya ki position 2h mein acchi nahi hoti kyonki woh atmakarak planet hai, lekin karaka lagan mein jab dhanesh hi surya (leo) hai to woh kya result dega? Aur woh bhi mars se aspect le raha hai jo ki param yogkarak planet hai ?

Sir, saturn - moon ka exchange jo ki lagan aur 7 h mein hai kya woh mere aur meri wife ke liye problem create karega ?

Sir, 2010-2011 ke baad mera career, profession kaisa rahega, kya esmein kuchch changes ayenge aur ayenge bhi to kya mujhe improve karenge ya nahi karenge. Kya 2011 ke baad meri position wealth wise strong hogi ya nahi. Mujhe professionally aisa kya karna chahiye ki main apne aap ko improve kar sakun, sir aap se request karta hoon ki mujhe es baare mein batayen.?

Asha hai ki aap en sawalon ka jawab jarur denge.

kailash

Respected Kailasha ji,

sir aapne likha hai ki jupiter aspect kar raha hai lagana, 3h and 6h , Lekin jupiter 6h ki jagah 5 house ko aspect kar raha hai jahan par rahu unki ke nakshatra par bhi baitha hai, kya esme kuch problems create karega ?

Meri galti batane ke liye shukriya. Maafi chahata hun. Rahu aur guru aapke chart mein atishatru ki tarah hain. Guru aur rahu dono ekdusre ko puri tarah aspect kar rahe hain. Rahu aapke 5H ko nuksak pahunchane ki mansha rakhta hai, par strong Guru ki drishti uske dush prabhav ko kam karegi. Guru 5H ka bhi Karak grah hai. Isi tarah Rahu Guru ke achhe prabhav ko kam karegi. Matlab jab do planets ek dusre ko puri tarah aspect karte hain to woh kaafi had tak conjunction ki tarah kaam karte hain. Haalanki dono atishatru hain to dono ke hi prabhavon mein kami aayegi aur bure prabhavon ke thodi badotri ho sakti hai. Jaisa ki aap jante hi hoge ki is tarah se achhe prabhav aur bure prabhav ek dusre ko cancel nahi karte balki hamein dono hi prabhav dekhne padte hain. Isliye Transits aur dasha ke hisab se dono hi tarah ke prabhav aapko samay samay par dekhne ko mil sakte hain.

Aur technically retro jupiter kaise aspect ( 1,5,7,9) karta hai straight ya backward aur yeh kis-kis planet ko aspect kar raha hai kyonki ki yahan par jupieter 29 degree par hai ? eske baare mein mujhe kuchch batayen?

Retrograde planets ke aspect ke baare mein bhi do mat hain, par practically aage se gino ya peechae se gino aspected house to wohi rahenge. Yeh Lagna (aur lagnasth Saturn), 3H (with Budh), 5H (Rahu) ko aspect kar raha hai. Agar detail mein jaao to aap 3/4 aspect ke hisab se 11H aur 6H ko aspect kar raha hai.

Kisi bhi house ki shuruaati aur aakhiri degrees mein planet kaafi weak ho jaata hai aur achhi tarah se apne result nahi de paata. Aur kisi house se bahar niklne ke wakt planet jyada kamjor hota hai, aur house mein enter karte hue planet comparatively thodi si better position mein hota hai (Dono hi positions planet ko weak karti hain aur uske effect ko bahot kam kar deti hai, yahan par relativity ke view se baat ki jaa rahi hai) aur yahan par jupiter retrograde hone ki wajah se dobara 9H mein enter kar raha hai. To mere khayal se hamein isse achhi umeed (Notice relatively, as compared to if it would not have been retrograde and in normal motion) kar sakte hain. Par agar yeh dekhen ki yeh 8H ki taraf bad raha hai aur dobara se apne debilitation point ki taraf jaa raha hai yaani ki thodi der ke liye neechabhilashi ho gaya hai to yeh bhi iske achhe prabhawon ko thoda kam karta hai. Yeh baat hum rashi cahrt ke hisab se kar rahe hain. Bhav chalit chart ke hisab se Guru 10H mein hai aur dobara 9H mein pravesh kar raha hai.

Sir kaha jata hai ki surya ki position 2h mein acchi nahi hoti kyonki woh atmakarak planet hai, lekin karaka lagan mein jab dhanesh hi surya (leo) hai to woh kya result dega? Aur woh bhi mars se aspect le raha hai jo ki param yogkarak planet hai ?

Sun ki position wealth ke poinof view se to achhi hi maani jaayegi. haalanki yeh yahan par 28 degrees se jyada par hai to aur bhav chalit chart mein 3H hai. to iske 2H se related prabhv kam ho jaate hain. Mars aur Sun aapke chart mein atimitra ki position mein hain, Mars bhi aapke liye benefic hai, to yeh nishchit hi achhe result dene ki mansha rakhta hai. haalanki ho sakta hai ki sun bhavsandhi mein hone ke kaaran utne jyada effect nahi de paayega. Sun aur Mars dono apne hi nakshatra mein hain, yeh bhi hamare liye achha mana jayega.

Sir, saturn - moon ka exchange jo ki lagan aur 7 h mein hai kya woh mere aur meri wife ke liye problem create karega ?

7H ka swami Saturn hi hai, to nishchit taur par woh apne hi house ko nuksaan pahunchane ki koshis nahi karega. Moon aur saturn ek dusre ko aspect kar rahe hain aur inhone apne house bhi exchange kiye hue hain. saturn 8H ka bhi swami hai, to isliye yeh apne sath bure prabhav bhi rakhta hai. Yeh yoga aapko mental restlessness (ashanti), decesion lene ki kshamta mein kami, aapko milne wale sukhon aur falon mein delay aur rukawtaein paida kar sakta hain. Haalanki iska bura prabhav 7H par jyada hone ki umeed kam hai.

Sir, 2010-2011 ke baad mera career, profession kaisa rahega, kya esmein kuchch changes ayenge aur ayenge bhi to kya mujhe improve karenge ya nahi karenge. Kya 2011 ke baad meri position wealth wise strong hogi ya nahi. Mujhe professionally aisa kya karna chahiye ki main apne aap ko improve kar sakun, sir aap se request karta hoon ki mujhe es baare mein batayen.?

Guru mahadasha shuru hone ke baad appko nishchit taur par achhe result milne chahiyein. Haalanki Guru sub dasha ke baab saturn subdasha kuchh delay laa sakti hai. Kyonki aapke chart mein Guru aur rahu shatru ki position mein hain. isi tarah different subdashas mein aap ko different fal milte rahenge. Overall Gurudasha se aap benefic effects ki umeed jyada rakh sakte hain. Appropritae remedies aur prayers iske acche prabhav ko badasakti hain aur bure prabhav ko kam karsakti hain.

Gurudasha mein aa aapne aap ko jyada balanced mind ke saath payenge. Bhav chrt mein Guru 10 H mein hai. To profession mein improvement ki aap umeed kar sakte hain.

Haalanki Gullika aapke 10H mein aure yamaghantaka aapke 2H mein hai to iska prabhav bhi samay samay par aapko dekhne ko milta rahe ga

Maine apne seemit gyan ke hisab se aapke sawalon ka uttar dene ki koshish ki hai. Mumkin hai ki is mein bahot saari galtiyan maine ki hongi. Agar aap meri galtiyon ko ujagar karenge to main apne aap ko sahi kar paunga. Is ke liye main aapka abhari rahunga.

God Bless you

Take care

Atul

Dear Kailash,

I wish to add a little bit to Atulji's analysis.His analysis is great.

Guru is retro,vargottamam,placed in his own house 9th is more than exalted. It gives good results of 6th,9th and also the houses it aspects ie 1,3,5. All related to love and romance.

But there is exchange of 7th and 8th lord Sani with lagna lord Chandra fully aspecting each other and their houses.

You seem to be slow in deciding about marriage and perhaps not yet married.

Saturn aspect on 3rd with exalted Budha (a neutral gender) planet makes you not certain about your manliness.

Do something to pacify Lord Sani.

Wbw,

USR

namaste

dear atulji,

in my birth chart, there are retro jupiter and retro mercury. how this two will effect my life? i am in the dasa of sun and sun is not good for me.pls tell me in my next dasa, moon will do good or bad?

dob :21/5/1982, 9.14am, kuala lumpur, malaysia

thank you

Dear Kailash,

Abhiskeka of lord Shani with sesame seed oil, sesame seeds,offering small piece of black cloth ,flowers, a coconut and lighting a lamp with sesame seed oil with prayer on Saturdays is enough. You can do through a pujari or yourself in a navagraha temple.If no such temple is available in your locality prayers to Sri Durga mata and Shani helps.

with best wishes,

USR

Dear Atulji,

My birth chart details are as follows...

13 Oct 1980 Monday,01:59:00 PM, Calcutta, India

My lagna is Capricorn - lagna lord Saturn

and Rashi Scorpio - Rashi Lord Mars

Nakshatra Anuradha

I have lived abroad for more than six years now and currently away from my place of birth. Any advice on marriage - expected year, whether it'll be harmonious, whether he'll be Indian or foreigner - any remedies will be greatly appreciated.

Also can you please advise about impacts on higher education and teaching/writing career during Ketu Mahadasha - Mercury Antardasha - I have this on my chart till March 2010.

Your advice will be immensely appreciated...many thanks in advance!

Regards,

Aarika