Guest guest Posted March 16, 2007 Report Share Posted March 16, 2007 Respected Shukla Ji,We are discussing a topic of same lesson of same book. Then how the difference of opinion arise. Lalkitab is written in so simple language that it can be understood by a simple village man. During the course of time some good persons tried to present this book in other scripts so that other people who donot know Urdu can be benefitted. In this effort they also tried to translate the book. Some also tried the transliteration of the original text. During these process original transcripts has been changes extensively, with the result this simple book is started being looked as written in some coded language. Hypes had been created in the minds of innocent and younger astrology students that this subject is very difficult. In the creation of this hype these hindi books are the major player.I don't know which Hindi Books you are reffering, but it is very difficult to carry on the discussions while one is consulting text from unreliable source. I very much know the difference as i was previously consulting these hindi books. Shukla Ji , This discussion is started by you, How anyone can ignore this fact. Before continuing further on this topic, I request you to make available the copy of this topic from your Hindi Book to us so that we may see where we differ. Now regarding the Pitri Hrin in the example. of the book, I would like to add that why Pandit Jee Ignored the Pitri Hrin remedy is hidden in the these few pages which explains pitri Hrin. I cannot quote the line and Page number as you have different book. Anyhow consult your book and find the answer of the following:1. What is duration of effects of Pitri Hrin in a natives Life.2. As you had written that there is Pitri Hrin in the example Kundli as per your Book, Now tell us Which factor nullify the effect of that Hrin. Shukla Ji, Please, Dont try to keep my words above the book. For me the Book is ultimate. I may always be wrong, but Book never be.Regarding three/two conditions of the book, these does not take any weight. The only factor is the consultaion is being done from authentic/unauthentic book. So unless We see the text of your as well as Tyagi ji books and compare with the original text it will not be possible to keep on. It is mere wastage of time and creation of doubts amongst other for this simple topic. The three querries you put on, if you try to find the answer of above two questions, the doubts will be removed. I can difinitely say that some text in your books is either altered or missing. Most probably you have the book having three volumes which considered as most correct book, but texts and paras are missing in it. We tried to correct this book with original text but left in between after we found too much missing texts/errors. Shukla Ji, Please oblige the group by sending the scanned copy of pages having Pitri hrin topic. I will compare it with original text and after that wecontinue our discussion. Best regards. Nirmal Kumar Bhardwajnirbhar2007-03-16 Quote Link to comment Share on other sites More sharing options...
Guest guest Posted March 16, 2007 Report Share Posted March 16, 2007 Respected bhardwaj ji लगता है कि आपने मेरा खत ठीक से पà¥à¤¾ ही नहीं, तà¤à¥€ तो आप बोल रहे हैं कि -- 2. As you had written that there is Pitri Hrin in the example Kundli as per your Book, Now tell us Which factor nullify the effect of that Hrin. मैने तो किसी à¤à¥€ खत में अपना फ़ैसला नहीं लिया कि उस टेवे में पितृ ऋण है। आप जो दो अवसà¥à¤¥à¤¾à¤ " ं पर ही पितृ ऋण का निरà¥à¤£à¤¯ ले रहे हैं उसी के आधार पर मेरे कहने का मतलब था कि अगर आप दो अवसà¥à¤¥à¤¾à¤ " ं पर पितृ ऋण मान रहे हैं तो उस टेवे में à¤à¥€ आपको पितृ ऋण सà¥à¤µà¥€à¤•ार करना होगा ठ" र अगर उस टेवे में पितृ ऋण नहीं मानते तो " आपको केवल दो अवसà¥à¤¥à¤¾à¤ " ं पर पितृ ऋण मानने की बात से पीछे हटना होगा। किसी à¤à¤• तरफ़ तो होना ही पड़ेगा न आपको उस टेवे की बाबत। ठ" र जो आप मà¥à¤à¥‡ 1. What is duration of effects of Pitri Hrin in a natives Life.पà¥à¤°à¤¶à¥à¤¨ का उतà¥à¤¤à¤° ढूंढने के लिये बोल रहे हैं वह मà¥à¤à¥‡ बहà¥à¤¤ पहले से ही पता है,आप मà¥à¤à¤¸à¥‡ इस तरह छà¥à¤ªà¤¾ कर बात कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ बोल रहे हैं अगर आप यह duration of effects को पà¥à¤°à¤¶à¥à¤¨ के रूप में न लिखकर सीधा ही लिख देते कि लाल किताब में १६ से २४ साल तक इसके असर के बारे में लिखा है तो मà¥à¤à¥‡ समठआ जाता कि यह सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 123 की लाईन नमà¥à¤¬à¤° 19- 20 की बात की जा रही है।अगर मà¥à¤à¥‡ नही मिलती तो आपसे पूछ लेता। लेकिन उसका मतलब यह नहीं है कि उस उमà¥à¤° के बाद पितृ ऋण खतà¥à¤® हो गया, अगर à¤à¤¸à¤¾ होता तो 16 से 24 साल की उमà¥à¤° वालों के टेवे में ही पितृ ऋण देखा जाता ठ" र उपाय à¤à¥€ उनà¥à¤¹à¥€ से करवाये जाने का निरà¥à¤¦à¥‡à¤¶ पूजà¥à¤¯ पनà¥à¤¡à¤¿à¤¤ जी दे देते, लेकिन à¤à¤¸à¤¾ नही हà¥à¤† । इसके उलट पूजà¥à¤¯ पनà¥à¤¡à¤¿à¤¤ जी ने बचà¥à¤šà¥‹à¤‚ से लेकर दादा पड़à¥à¤¦à¤¾à¤¦à¤¾ तक के परिवार के सà¤à¥€ मैमà¥à¤¬à¤°à¥‹à¤‚ को शामिल करने के लिये बोला है , ठ" र यह आपको à¤à¥€ पता है कि 16 से 24 साल की उमà¥à¤° की हद में à¤à¤• ही परिवार के सà¤à¥€ लोग नहीं हो सकते हैं।आपकी इस duration of effects की बात से उस टेवे के परिवार में पितृ ऋण का उपाय न करने की बात को ठीक नहीं माना जा सकता है।अगर किसी नà¥à¤œà¥‚मी के पास सतà¥à¤¤à¤° साल का इनà¥à¤¸à¤¾à¤¨ à¤à¥€ आ जाये ठ" र उसे इस बात का टेवे में पà¥à¤–à¥à¤¤à¤¾ सबूत à¤à¥€ मिल जाये कि पितृ ऋण है ,तो वह उसे कैसे नज़रअनà¥à¤¦à¤¾à¥› कर सकता है, वो à¤à¥€ पनà¥à¤¡à¤¿à¤¤ जी के जैसा नà¥à¤œà¥‚मी । à¤à¤¸à¤¾ तो कà¤à¥€ हो ही नही सकता। या तो आप पितृ ऋण की तीन अवसà¥à¤¥à¤¾à¤à¤ सà¥à¤µà¥€à¤•ार करें , अगर नही करते तो पनà¥à¤¡à¤¿à¤¤ जी को गलत मानिये,वरना खà¥à¤¦ को गलत मानने में कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ कतरा रहे हैं। अवसà¥à¤¥à¤¾à¤à¤ तो तीन ही हैं। अनà¥à¤§à¥‡ के सामने खड़े होकर लालकिताब का सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 123 से 129 तक पॠदेना , वो à¤à¥€ मान लेगा।फ़िर à¤à¥€ अगर आप नहीं मान रहे हैं तथा लालकिताब का हिनà¥à¤¦à¥€ में लिखा पनà¥à¤¨à¤¾ मà¥à¤à¤¸à¥‡ माà¤à¤— रहे हैं तो पनà¥à¤¨à¤¾ ही कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ पूरी किताब ले जाना मà¥à¤à¤¸à¥‡ या मैं कà¤à¥€ आया तो मैं ही पकड़ा दूंगा योगराज à¤à¤¾à¤ˆ को। लेकिन इस सारे disscussion के दौरान मैने लालकिताब का उरà¥à¤¦à¥‚ version ही इसà¥à¤¤à¥‡à¤®à¤¾à¤² किया है, वो à¤à¥€ योगराज à¤à¤¾à¤ˆ का दिया हà¥à¤†,शायद आपके पास à¤à¥€ वह ही हो। उसके सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 128 पर " रिन पितृ की पहली हालत " की सबसे नीचे की लाईन पà¥à¥à¤¨à¤¾ । लिखा है -- केतॠहो खाना नमà¥à¤¬à¤° 9 में ठ" र बà¥à¤§ हो खाना नमà¥à¤¬à¤° 6 में इसके बाद " रिन पितृ की दूसरी हालत " के तहत जो कि सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 128 से ही शà¥à¤°à¥ है ठ" र सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 129 पर पहà¥à¤à¤šà¤¤à¥€ है सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 129 लाईन नमà¥à¤¬à¤° 1में लिखा है--- सूरज खाना नमà¥à¤¬à¤° 1- 11 से बाहर ठ" र (and) नमà¥à¤¬à¤° 5 में शà¥à¤•à¥à¤•र या पापी ( मेरी हिनà¥à¤¦à¥€ की किताब मे सिरà¥à¥ž हरूफ़ात का फ़रà¥à¤• इतना ही है कि पहली हालत तथा दूसरी हालत की जगह पà¥à¤°à¤¥à¤® अवसà¥à¤¥à¤¾ तथा दà¥à¤µà¥€à¤¤à¥€à¤¯ अवसà¥à¤¥à¤¾ लिखा हà¥à¤† है, इससे अरà¥à¤¥ का अनरà¥à¤¥ नही हो रहा है।) इसके अलावा जिस टेवे का मैने जिकà¥à¤° किया है वह असल लालकिताब के सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 971 पर है। ठ" र आपको मैं अब à¤à¤• सलाह दूंगा कि आप जलà¥à¤¦ से जलà¥à¤¦ उरà¥à¤¦à¥‚ का १९५२ का version ही upload करने की तकà¥à¤²à¥€à¥ž कर डालें । ताकि यह किताब वाला जनà¥à¤œà¤¾à¤² ही खतà¥à¤® हो जाये, हम आपकी उस किताब से ही qoute करेंगे। हालाà¤à¤•ि जिन लोगों ने हिनà¥à¤¦à¥€ में मेरे वाली किताब तरà¥à¤œà¥à¤®à¥‡ की शकà¥à¤² में लिखी है वो इतनी बà¥à¤°à¥€ नहीं है जितनी की आप समठरहे हैं। कहीं पर अगर कोई पà¥à¤°à¤¿à¤¨à¥à¤Ÿà¤¿à¤‚ग की गलती है à¤à¥€ तो à¤à¤¸à¥€ नहीं कि अरà¥à¤¥ का अनरà¥à¤¥ हो जाये। फ़िर à¤à¥€ आपकी ही उरà¥à¤¦à¥‚ की किताब का ही इसà¥à¤¤à¥‡à¤®à¤¾à¤² करने की कोशिश करूंगा। लेकिन उरà¥à¤¦à¥‚ में बाहैसियत इस किताब को पà¥à¥à¤¨à¥‡ के बाद मैं यही कहूंगा कि आज लालकिताब पर हिनà¥à¤¦à¥€ में à¤à¥€ इतना काम तो हो ही चà¥à¤•ा है कि चाहे उरà¥à¤¦à¥‚ वाला बोले या हिनà¥à¤¦à¥€ वाला ,à¤à¤• दूसरे के सामने concept तो clear हो ही जाता है। फ़िर à¤à¥€ आप न मानें तो कà¥à¤¯à¤¾ किया जाये। अब तो मैं उरà¥à¤¦à¥‚ की ही किताब से आपके सामने बात रख रहा हूठकि आप ही बात को घà¥à¤®à¤¾ फ़िराकर बोल रहे हैं। अब आपसे मैं सिरà¥à¥ž यही पूछ रहा हूठकि अगर आप अà¤à¥€ à¤à¥€ अपनी उन दो अवसà¥à¤¥à¤¾à¤ " ं पर ही पितृ ऋण मान रहे हैं तो उस कà¥à¤¨à¥à¤¡à¤²à¥€ में कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ नही मान रहे हैं, बात पितृ ऋण की है ठ" र ऋण ऋण ही रहेगा बाकी बातों को बाद में लीजिये। पहले सिरà¥à¥ž यह तय करें कि उस टेवे में ऋण है या नहीं, उसके बाद duration of effects की बात करना मà¥à¤¨à¤¾à¤¸à¤¿à¤¬ होगा। जवाब देते हà¥à¤ अपनी बात का धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ रखना ठ" र अपनी दो शरà¥à¤¤à¥‹à¤‚ पर जाà¤à¤šà¤¨à¤¾ मत à¤à¥‚लना । मैं 3 हालतें मानता हूठइस ऋण के लिये इसी लिये इस बारे में कि ऋण है या नही मैं अà¤à¥€ कोई फ़ैसला जाहिर नहीं कर सकता । आपका शà¥à¤•à¥à¤°à¤—à¥à¥›à¤¾à¤° लालà¥à¤•िताबी वी. के. शà¥à¤•à¥à¤²à¤¾ , " Nirmal Kumar Bhardwaj " <nirbhar wrote: > > Respected Shukla Ji, > We are discussing a topic of same lesson of same book. Then how the difference of opinion arise. Lalkitab is written in so simple language that it can be understood by a simple village man. During the course of time some good persons tried to present this book in other scripts so that other people who donot know Urdu can be benefitted. In this effort they also tried to translate the book. Some also tried the transliteration of the original text. During these process original transcripts has been changes extensively, with the result this simple book is started being looked as written in some coded language. Hypes had been created in the minds of innocent and younger astrology students that this subject is very difficult. In the creation of this hype these hindi books are the major player. > I don't know which Hindi Books you are reffering, but it is very difficult to carry on the discussions while one is consulting text from unreliable source. I very much know the difference as i was previously consulting these hindi books. > Shukla Ji , This discussion is started by you, How anyone can ignore this fact. > Before continuing further on this topic, I request you to make available the copy of this topic from your Hindi Book to us so that we may see where we differ. > Now regarding the Pitri Hrin in the example. of the book, I would like to add that why Pandit Jee Ignored the Pitri Hrin remedy is hidden in the these few pages which explains pitri Hrin. I cannot quote the line and Page number as you have different book. Anyhow consult your book and find the answer of the following: > 1. What is duration of effects of Pitri Hrin in a natives Life. > 2. As you had written that there is Pitri Hrin in the example Kundli as per your Book, Now tell us Which factor nullify the effect of that Hrin. > > Shukla Ji, Please, Dont try to keep my words above the book. For me the Book is ultimate. I may always be wrong, but Book never be. > Regarding three/two conditions of the book, these does not take any weight. The only factor is the consultaion is being done from authentic/unauthentic book. So unless We see the text of your as well as Tyagi ji books and compare with the original text it will not be possible to keep on. It is mere wastage of time and creation of doubts amongst other for this simple topic. > The three querries you put on, if you try to find the answer of above two questions, the doubts will be removed. > > I can difinitely say that some text in your books is either altered or missing. Most probably you have the book having three volumes which considered as most correct book, but texts and paras are missing in it. We tried to correct this book with original text but left in between after we found too much missing texts/errors. > Shukla Ji, Please oblige the group by sending the scanned copy of pages having Pitri hrin topic. I will compare it with original text and after that wecontinue our discussion. > > Best regards. > > Nirmal Kumar Bhardwaj > nirbhar > 2007-03-16 > Quote Link to comment Share on other sites More sharing options...
Guest guest Posted March 17, 2007 Report Share Posted March 17, 2007 Respected Lalkitabee ji, Just a minor addition. I think the duration of the Pitri Rin is not exactly between 16 and 24 years of the native { teve wala }. Quoting the lines from the book, " udaharantah kundali wale ke ghar mein bina wajah { akaran} kutte mare ya marvaye to kundaliwale ghar par brahaspati aur ketu do hi grahon ka pitri rin hoga,jo kundaliwale par uski solah se chaubees saal umra tak kundaliwale ka balig hone ki umang se 16-24 saal tak rahega " Now here the crucial section of the text is " ....tevewale ka balig hone ki umang se 16-24 saal tak rahega " To me it means that the pitri rin will remain effective for 16 to 24 years after he becomes an adult { balig hone ki umang se }. If we assume that a person gets " balig " at the age of 21 than the effect would last till 37 - 45. The other interpretation of " balig hone ki umang se " could be at the beginning of the Shukra years i.e. 25th year. Then the effect would last till 41 - 49 years. Both the above situations need further study and investigation. That was just a loud thinking. With regards and naman. Chandra Prakash , " lalkitabee " <lalkitabee wrote: > > Respected bhardwaj ji > लगता है कि आपने मेरा खत ठीक से पà¥à¤¾ ही नहीं, तà¤à¥€ तो आप बोल रहे हैं कि -- 2. As you > had written that there is Pitri Hrin in the example Kundli as per > your Book, Now tell us Which factor nullify the effect of that Hrin. > मैने तो किसी à¤à¥€ खत में अपना फ़ैसला नहीं लिया कि उस टेवे में पितृ ऋण है। आप जो दो > अवसà¥à¤¥à¤¾à¤¦quot;ं पर ही पितृ ऋण का निरà¥à¤£à¤¯ ले रहे हैं उसी के आधार पर मेरे कहने का मतलब था कि > अगर आप दो अवसà¥à¤¥à¤¾à¤¦quot;ं पर पितृ ऋण मान रहे हैं तो उस टेवे में à¤à¥€ आपको पितृ ऋण सà¥à¤µà¥€à¤•ार करना > होगा दquot;र अगर उस टेवे में पितृ ऋण नहीं मानते तो " आपको केवल दो अवसà¥à¤¥à¤¾à¤¦quot;ं पर पितृ ऋण > मानने की बात से पीछे हटना होगा। किसी à¤à¤• तरफ़ तो होना ही पड़ेगा न आपको उस टेवे की बाबत। > दquot;र जो आप मà¥à¤à¥‡ 1. What is duration of effects of Pitri Hrin in > a natives Life.पà¥à¤°à¤¶à¥à¤¨ का उतà¥à¤¤à¤° ढूंढने के लिये बोल रहे हैं वह मà¥à¤à¥‡ बहà¥à¤¤ पहले से ही पता है,आप > मà¥à¤à¤¸à¥‡ इस तरह छà¥à¤ªà¤¾ कर बात कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ बोल रहे हैं अगर आप यह duration of effects को पà¥à¤°à¤¶à¥à¤¨ > के रूप में न लिखकर सीधा ही लिख देते कि लाल किताब में १६ से २४ साल तक इसके असर के बारे > में लिखा है तो मà¥à¤à¥‡ समठआ जाता कि यह सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 123 की लाईन नमà¥à¤¬à¤° 19- 20 की बात > की जा रही है।अगर मà¥à¤à¥‡ नही मिलती तो आपसे पूछ लेता। लेकिन उसका मतलब यह नहीं है कि उस > उमà¥à¤° के बाद पितृ ऋण खतà¥à¤® हो गया, अगर à¤à¤¸à¤¾ होता तो 16 से 24 साल की उमà¥à¤° वालों के टेवे में > ही पितृ ऋण देखा जाता दquot;र उपाय à¤à¥€ उनà¥à¤¹à¥€ से करवाये जाने का निरà¥à¤¦à¥‡à¤¶ पूजà¥à¤¯ पनà¥à¤¡à¤¿à¤¤ जी दे देते, > लेकिन à¤à¤¸à¤¾ नही हà¥à¤† । इसके उलट पूजà¥à¤¯ पनà¥à¤¡à¤¿à¤¤ जी ने बचà¥à¤šà¥‹à¤‚ से लेकर दादा पड़à¥à¤¦à¤¾à¤¦à¤¾ तक के परिवार > के सà¤à¥€ मैमà¥à¤¬à¤°à¥‹à¤‚ को शामिल करने के लिये बोला है , दquot;र यह आपको à¤à¥€ पता है कि 16 से 24 > साल की उमà¥à¤° की हद में à¤à¤• ही परिवार के सà¤à¥€ लोग नहीं हो सकते हैं।आपकी इस duration of > effects की बात से उस टेवे के परिवार में पितृ ऋण का उपाय न करने की बात को ठीक नहीं > माना जा सकता है।अगर किसी नà¥à¤œà¥‚मी के पास सतà¥à¤¤à¤° साल का इनà¥à¤¸à¤¾à¤¨ à¤à¥€ आ जाये दquot;र उसे इस बात > का टेवे में पà¥à¤–à¥à¤¤à¤¾ सबूत à¤à¥€ मिल जाये कि पितृ ऋण है ,तो वह उसे कैसे नज़रअनà¥à¤¦à¤¾à¥› कर सकता है, > वो à¤à¥€ पनà¥à¤¡à¤¿à¤¤ जी के जैसा नà¥à¤œà¥‚मी । à¤à¤¸à¤¾ तो कà¤à¥€ हो ही नही सकता। या तो आप पितृ ऋण की तीन > अवसà¥à¤¥à¤¾à¤à¤ सà¥à¤µà¥€à¤•ार करें , अगर नही करते तो पनà¥à¤¡à¤¿à¤¤ जी को गलत मानिये,वरना खà¥à¤¦ को गलत मानने > में कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ कतरा रहे हैं। अवसà¥à¤¥à¤¾à¤à¤ तो तीन ही हैं। अनà¥à¤§à¥‡ के सामने खड़े होकर लालकिताब का सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° > 123 से 129 तक पॠदेना , वो à¤à¥€ मान लेगा।फ़िर à¤à¥€ अगर आप नहीं मान रहे हैं तथा लालकिताब > का हिनà¥à¤¦à¥€ में लिखा पनà¥à¤¨à¤¾ मà¥à¤à¤¸à¥‡ माà¤à¤— रहे हैं तो पनà¥à¤¨à¤¾ ही कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ पूरी किताब ले जाना मà¥à¤à¤¸à¥‡ या मैं कà¤à¥€ > आया तो मैं ही पकड़ा दूंगा योगराज à¤à¤¾à¤ˆ को। लेकिन इस सारे disscussion के दौरान मैने > लालकिताब का उरà¥à¤¦à¥‚ version ही इसà¥à¤¤à¥‡à¤®à¤¾à¤² किया है, वो à¤à¥€ योगराज à¤à¤¾à¤ˆ का दिया हà¥à¤†,शायद > आपके पास à¤à¥€ वह ही हो। उसके सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 128 पर " रिन पितृ की पहली हालत " की सबसे नीचे > की लाईन पà¥à¥à¤¨à¤¾ । लिखा है -- केतॠहो खाना नमà¥à¤¬à¤° 9 में दquot;र बà¥à¤§ हो खाना नमà¥à¤¬à¤° 6 में > इसके बाद " रिन पितृ की दूसरी हालत " के तहत जो कि सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 128 से ही शà¥à¤°à¥ है दquot;र सफ़ा > नमà¥à¤¬à¤° 129 पर पहà¥à¤à¤šà¤¤à¥€ है सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 129 लाईन नमà¥à¤¬à¤° 1में लिखा है--- सूरज खाना नमà¥à¤¬à¤° 1- > 11 से बाहर दquot;र (and) नमà¥à¤¬à¤° 5 में शà¥à¤•à¥à¤•र या पापी ( मेरी हिनà¥à¤¦à¥€ की किताब मे सिरà¥à¥ž हरूफ़ात > का फ़रà¥à¤• इतना ही है कि पहली हालत तथा दूसरी हालत की जगह पà¥à¤°à¤¥à¤® अवसà¥à¤¥à¤¾ तथा दà¥à¤µà¥€à¤¤à¥€à¤¯ अवसà¥à¤¥à¤¾ > लिखा हà¥à¤† है, इससे अरà¥à¤¥ का अनरà¥à¤¥ नही हो रहा है।) इसके अलावा जिस टेवे का मैने जिकà¥à¤° किया है > वह असल लालकिताब के सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 971 पर है। > दquot;र आपको मैं अब à¤à¤• सलाह दूंगा कि आप जलà¥à¤¦ से जलà¥à¤¦ उरà¥à¤¦à¥‚ का १९५२ का version ही > upload करने की तकà¥à¤²à¥€à¥ž कर डालें । ताकि यह किताब वाला जनà¥à¤œà¤¾à¤² ही खतà¥à¤® हो जाये, हम > आपकी उस किताब से ही qoute करेंगे। हालाà¤à¤•ि जिन लोगों ने हिनà¥à¤¦à¥€ में मेरे वाली किताब तरà¥à¤œà¥à¤®à¥‡ की > शकà¥à¤² में लिखी है वो इतनी बà¥à¤°à¥€ नहीं है जितनी की आप समठरहे हैं। कहीं पर अगर कोई पà¥à¤°à¤¿à¤¨à¥à¤Ÿà¤¿à¤‚ग की > गलती है à¤à¥€ तो à¤à¤¸à¥€ नहीं कि अरà¥à¤¥ का अनरà¥à¤¥ हो जाये। फ़िर à¤à¥€ आपकी ही उरà¥à¤¦à¥‚ की किताब का ही > इसà¥à¤¤à¥‡à¤®à¤¾à¤² करने की कोशिश करूंगा। > लेकिन उरà¥à¤¦à¥‚ में बाहैसियत इस किताब को पà¥à¥à¤¨à¥‡ के बाद मैं यही कहूंगा कि आज लालकिताब > पर हिनà¥à¤¦à¥€ में à¤à¥€ इतना काम तो हो ही चà¥à¤•ा है कि चाहे उरà¥à¤¦à¥‚ वाला बोले या हिनà¥à¤¦à¥€ वाला ,à¤à¤• दूसरे के > सामने concept तो clear हो ही जाता है। फ़िर à¤à¥€ आप न मानें तो कà¥à¤¯à¤¾ किया जाये। अब तो मैं > उरà¥à¤¦à¥‚ की ही किताब से आपके सामने बात रख रहा हूठकि आप ही बात को घà¥à¤®à¤¾ फ़िराकर बोल रहे हैं। > अब आपसे मैं सिरà¥à¥ž यही पूछ रहा हूठकि अगर आप अà¤à¥€ à¤à¥€ अपनी उन दो अवसà¥à¤¥à¤¾à¤¦quot;ं पर ही पितृ > ऋण मान रहे हैं तो उस कà¥à¤¨à¥à¤¡à¤²à¥€ में कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ नही मान रहे हैं, बात पितृ ऋण की है दquot;र ऋण ऋण ही > रहेगा बाकी बातों को बाद में लीजिये। पहले सिरà¥à¥ž यह तय करें कि उस टेवे में ऋण है या नहीं, उसके > बाद duration of effects की बात करना मà¥à¤¨à¤¾à¤¸à¤¿à¤¬ होगा। जवाब देते हà¥à¤ अपनी बात का धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ > रखना दquot;र अपनी दो शरà¥à¤¤à¥‹à¤‚ पर जाà¤à¤šà¤¨à¤¾ मत à¤à¥‚लना । मैं 3 हालतें मानता हूठइस ऋण के लिये इसी > लिये इस बारे में कि ऋण है या नही मैं अà¤à¥€ कोई फ़ैसला जाहिर नहीं कर सकता । > आपका शà¥à¤•à¥à¤°à¤—à¥à¥›à¤¾à¤° > लालà¥à¤•िताबी वी. के. शà¥à¤•à¥à¤²à¤¾ > , " Nirmal Kumar Bhardwaj " > <nirbhar@> wrote: > > > > Respected Shukla Ji, > > We are discussing a topic of same lesson of same book. Then how > the difference of opinion arise. Lalkitab is written in so simple > language that it can be understood by a simple village man. During > the course of time some good persons tried to present this book in > other scripts so that other people who donot know Urdu can be > benefitted. In this effort they also tried to translate the book. > Some also tried the transliteration of the original text. During > these process original transcripts has been changes extensively, > with the result this simple book is started being looked as written > in some coded language. Hypes had been created in the minds of > innocent and younger astrology students that this subject is very > difficult. In the creation of this hype these hindi books are the > major player. > > I don't know which Hindi Books you are reffering, but it is very > difficult to carry on the discussions while one is consulting text > from unreliable source. I very much know the difference as i was > previously consulting these hindi books. > > Shukla Ji , This discussion is started by you, How anyone can > ignore this fact. > > Before continuing further on this topic, I request you to make > available the copy of this topic from your Hindi Book to us so that > we may see where we differ. > > Now regarding the Pitri Hrin in the example. of the book, I would > like to add that why Pandit Jee Ignored the Pitri Hrin remedy is > hidden in the these few pages which explains pitri Hrin. I cannot > quote the line and Page number as you have different book. Anyhow > consult your book and find the answer of the following: > > 1. What is duration of effects of Pitri Hrin in a natives Life. > > 2. As you had written that there is Pitri Hrin in the example > Kundli as per your Book, Now tell us Which factor nullify the effect > of that Hrin. > > > > Shukla Ji, Please, Dont try to keep my words above the book. For > me the Book is ultimate. I may always be wrong, but Book never be. > > Regarding three/two conditions of the book, these does not take > any weight. The only factor is the consultaion is being done from > authentic/unauthentic book. So unless We see the text of your as > well as Tyagi ji books and compare with the original text it will > not be possible to keep on. It is mere wastage of time and creation > of doubts amongst other for this simple topic. > > The three querries you put on, if you try to find the answer of > above two questions, the doubts will be removed. > > > > I can difinitely say that some text in your books is either > altered or missing. Most probably you have the book having three > volumes which considered as most correct book, but texts and paras > are missing in it. We tried to correct this book with original text > but left in between after we found too much missing texts/errors. > > Shukla Ji, Please oblige the group by sending the scanned copy of > pages having Pitri hrin topic. I will compare it with original text > and after that wecontinue our discussion. > > > > Best regards. > > > > Nirmal Kumar Bhardwaj > > nirbhar@ > > 2007-03-16 > > > Quote Link to comment Share on other sites More sharing options...
Guest guest Posted March 17, 2007 Report Share Posted March 17, 2007 Respected Tyagi Ji,See what you have quoted " udaharantah kundali wale ke ghar mein bina wajah { akaran} kuttemare ya marvaye to kundaliwale ghar par brahaspati aur ketu do higrahon ka pitri rin hoga,jo kundaliwale par uski solah se chaubeessaal umra tak (missing word) kundaliwale ka balig hone ki umang se 16-24 saal takrahega"And What it should be as per Original text:-" maslan kundli waale kay baap nay bina wazah kuttay maaray yaa marwaaye tou kundli wale per brihaspati aur ketu dou hee grahon kaa pitri hrin hoga, jo kundli waale per uski 16 ta 24 saal umar taq yaa kundli waale kee baalaig hone kee umar se16 taa 24 saal taq reh sakta hai " Now see the difference. Ghar in place of BaapAdditional word ghar is inserted after kundli waalevery important word 'Ya' is leftthese are the errors of most authenticated hindi books in few line. I don't insist that you leave these books. But for members I wish to tell that either you correct these hindi books with the help of Urdu Books otherwise your mind will develope wrong logics after reading these books without correction.Best regardsNirmal Kumar Bhardwaj , "cp_tyagi2006" <cp_tyagi2006 > wrote:>> Respected Lalkitabee ji,> > Just a minor addition. > > I think the duration of the Pitri Rin is not exactly between 16 and > 24 years of the native { teve wala }. Quoting the lines from the > book,> > " udaharantah kundali wale ke ghar mein bina wajah { akaran} kutte > mare ya marvaye to kundaliwale ghar par brahaspati aur ketu do hi > grahon ka pitri rin hoga,jo kundaliwale par uski solah se chaubees > saal umra tak kundaliwale ka balig hone ki umang se 16-24 saal tak > rahega"> > Now here the crucial section of the text is " ....tevewale ka balig > hone ki umang se 16-24 saal tak rahega"> > To me it means that the pitri rin will remain effective for 16 to 24 > years after he becomes an adult { balig hone ki umang se }. If we > assume that a person gets " balig" at the age of 21 than the effect > would last till 37 - 45.> > The other interpretation of " balig hone ki umang se" could be at > the beginning of the Shukra years i.e. 25th year. Then the effect > would last till 41 - 49 years.> > Both the above situations need further study and investigation.> > That was just a loud thinking.> > With regards and naman.> > Chandra Prakash Best regards. Nirmal Kumar Bhardwajnirbhar2007-03-17 Quote Link to comment Share on other sites More sharing options...
Guest guest Posted March 17, 2007 Report Share Posted March 17, 2007 Respected Tyagi ji the word is umar se not UMANG se. Even im not so good in reading of urdu but it is clear that the word is UMAR se.as per the understanding of duration we will disscuss after, if required lekin aap kaafee kareeb maloom padte hain vishay ke.ye ikkaa dukkaa mistakes aade nahee aayengi. Mere vichaar se disscussion ka kram naa tootne paaye isliye ek ek kadam aage badhaayaa jaaye to thik hoga with regards lalkitabee V. K. Shukla , " cp_tyagi2006 " <cp_tyagi2006 wrote: > > Respected Lalkitabee ji, > > Just a minor addition. > > I think the duration of the Pitri Rin is not exactly between 16 and > 24 years of the native { teve wala }. Quoting the lines from the > book, > > " udaharantah kundali wale ke ghar mein bina wajah { akaran} kutte > mare ya marvaye to kundaliwale ghar par brahaspati aur ketu do hi > grahon ka pitri rin hoga,jo kundaliwale par uski solah se chaubees > saal umra tak kundaliwale ka balig hone ki umang se 16-24 saal tak > rahega " > > Now here the crucial section of the text is " ....tevewale ka balig > hone ki umang se 16-24 saal tak rahega " > > To me it means that the pitri rin will remain effective for 16 to 24 > years after he becomes an adult { balig hone ki umang se }. If we > assume that a person gets " balig " at the age of 21 than the effect > would last till 37 - 45. > > The other interpretation of " balig hone ki umang se " could be at > the beginning of the Shukra years i.e. 25th year. Then the effect > would last till 41 - 49 years. > > Both the above situations need further study and investigation. > > That was just a loud thinking. > > With regards and naman. > > Chandra Prakash > > , " lalkitabee " <lalkitabee@> > wrote: > > > > Respected bhardwaj ji > > लगता है कि आपने मेरा खत ठीक से पà¥à¤¾ ही नहीं, तà¤à¥€ तो आप बोल रहे हैं कि -- 2. As > you > > had written that there is Pitri Hrin in the example Kundli as per > > your Book, Now tell us Which factor nullify the effect of that > Hrin. > > मैने तो किसी à¤à¥€ खत में अ पना फ़ैसला नहीं लिया कि उस टेवे में पितृ ऋण है। आप जो दो > > अवसà¥à¤¥à¤¾à¤¦quot;ं पर ही पितृ ऋण का निरà¥à¤£à¤¯ ले रहे हैं उसी के आधार पर मेरे कहने का मतलब > था कि > > अगर आप दो अवसà¥à¤¥à¤¾à¤¦quot;ं पर पितृ ऋण मान रहे हैं तो उस टेवे में à¤à¥€ आपको पितृ ऋण > सà¥à¤µà¥€à¤•ार करना > > होगा दquot;र अगर उस टेवे में पितृ ऋण नहीं मानते तो " आपको केवल दो अ वसà¥à¤¥à¤¾à¤¦quot;ं > पर पितृ ऋण > > मानने की बात से पीछे हटना होगा। किसी à¤à¤• तरफ़ तो होना ही पड़ेगा न आपको उस टेवे की > बाबत। > > दquot;र जो आप मà¥à¤à¥‡ 1. What is duration of effects of Pitri > Hrin in > > a natives Life.पà¥à¤°à¤¶à¥à¤¨ का उतà¥à¤¤à¤° ढ ूंढने के लिये बोल रहे हैं वह मà¥à¤à¥‡ बहà¥à¤¤ पहले से ही पता > है,आप > > मà¥à¤à¤¸à¥‡ इस तरह छà¥à¤ªà¤¾ कर बात कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ बोल रहे हैं अगर आप यह duration of effects को > पà¥à¤°à¤¶à¥à¤¨ > > के रूप में न लिखकर सीधा ही लिख देते कि लाल किताब में १६ से २४ साल तक इसके अ सर के > बारे > > में लिखा है तो मà¥à¤à¥‡ समठआ जाता कि यह सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 123 की लाईन नमà¥à¤¬à¤° 19- 20 की > बात > > की जा रही है।अगर मà¥à¤à¥‡ नही मिलती तो आपसे पूछ लेता। लेकिन उसका मतलब यह नहीं है कि > उस > > उमà¥à¤° के बाद पितृ ऋण खतà¥à¤® हो गया, अगर à¤à¤¸à¤¾ होता तो 16 से 24 साल की उमà¥à¤° वालों के टेवे > में > > ही पितृ ऋण देखा जाता दquot;र उपाय à¤à¥€ उनà¥à¤¹à¥€ से करवाये जाने का निरà¥à¤¦à¥‡à¤¶ पूजà¥à¤¯ पनà¥à¤¡à¤¿à¤¤ जी दे > देते, > > लेकिन à¤à¤¸à¤¾ नही हà¥à¤† । इसके उलट पूजà¥à¤¯ पनà¥à¤¡à¤¿à¤¤ जी ने बचà¥à¤šà¥‹à¤‚ से लेकर दादा पड़à¥à¤¦à¤¾à¤¦à¤¾ तक के > परिवार > > के सà¤à¥€ मैमà¥à¤¬à¤°à¥‹à¤‚ को शामिल करने के लिये बोला है , दquot;र यह आपको à¤à¥€ पता है कि 16 से > 24 > > साल की उमà¥à¤° की हद में à¤à¤• ही परिवार के सà¤à¥€ लोग नहीं हो सकते हैं।आपकी इस duration > of > > effects की बात से उस टेवे के पर िवार में पितृ ऋण का उपाय न करने की बात को ठीक नहीं > > माना जा सकता है।अगर किसी नà¥à¤œà¥‚मी के पास सतà¥à¤¤à¤° साल का इनà¥à¤¸à¤¾à¤¨ à¤à¥€ आ जाये दquot;र उसे > इस बात > > का टेवे में पà¥à¤–à¥à¤¤à¤¾ सबूत ठी मिल जाये कि पितृ ऋण है ,तो वह उसे कैसे नज़रअनà¥à¤¦à¤¾à¥› कर सकता > है, > > वो à¤à¥€ पनà¥à¤¡à¤¿à¤¤ जी के जैसा नà¥à¤œà¥‚मी । à¤à¤¸à¤¾ तो कà¤à¥€ हो ही नही सकता। या तो आप पितृ ऋण की > तीन > > अवसà¥à¤¥à¤¾à¤à¤ सà¥à¤µà¥€à¤•ार करें , अ गर नही करते तो पनà¥à¤¡à¤¿à¤¤ जी को गलत मानिये,वरना खà¥à¤¦ को ग लत > मानने > > में कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ कतरा रहे हैं। अ वसà¥à¤¥à¤¾à¤à¤ तो तीन ही हैं। अ नà¥à¤§à¥‡ के सामने खड़े होकर लालकिताब का सफ़ा > नमà¥à¤¬à¤° > > 123 से 129 तक पॠदेना , वो à¤à¥€ मान लेगा।फ़िर à¤à¥€ अगर आप नहीं मान रहे हैं तथा > लालकिताब > > का हिनà¥à¤¦à¥€ में लिखा पनà¥à¤¨à¤¾ मà¥à¤à¤¸à¥‡ माà¤à¤— रहे हैं तो पनà¥à¤¨à¤¾ ही कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ पूरी किताब ले जाना मà¥à¤à¤¸à¥‡ या मैं > कà¤à¥€ > > आया तो मैं ही पकड़ा दूंगा योगराज à¤à¤¾à¤ˆ को। लेकिन इस सारे disscussion के दौरान मैने > > लालकिताब का उरà¥à¤¦à¥‚ version ही इसà¥à¤¤à¥‡à¤®à¤¾à¤² किया है, वो à¤à¥€ योग राज à¤à¤¾à¤ˆ का दिया हà¥à¤†,शायद > > आपके पास à¤à¥€ वह ही हो। उ सके सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 128 पर " रिन पितृ की पहली हालत " की सबसे > नीचे > > की लाईन पà¥à¥à¤¨à¤¾ । लिखा है -- केतॠहो खाना नमà¥à¤¬à¤° 9 में दquot;र बà¥à¤§ हो खाना नमà¥à¤¬à¤° 6 में > > इसके बाद " रिन पितृ की दूसरी हालत " के तहत जो कि सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 128 से ही शà¥à¤°à¥ है दquot;र > सफ़ा > > नमà¥à¤¬à¤° 129 पर पहà¥à¤à¤šà¤¤à¥€ है सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 129 लाईन नमà¥à¤¬à¤° 1में लिखा है--- सूरज खाना नमà¥à¤¬à¤° 1- > > 11 से बाहर दquot;र (and) नमà¥à¤¬à¤° 5 में शà¥à¤•à¥à¤•र या पापी ( मेरी हिनà¥à¤¦à¥€ की किताब मे सिरà¥à¥ž > हरूफ़ात > > का फ़रà¥à¤• इतना ही है कि पहली हालत तथा दूसरी हालत की जगह पà¥à¤°à¤¥à¤® अवसà¥à¤¥à¤¾ तथा दà¥à¤µà¥€à¤¤à¥€à¤¯ > अवसà¥à¤¥à¤¾ > > लिखा हà¥à¤† है, इससे अरà¥à¤¥ का अनरà¥à¤¥ नही हो रहा है।) इसके अलावा जिस टेवे का मैने जिकà¥à¤° किया > है > > वह असल लालकिताब के सफ़ा नमà¥à¤¬à¤° 971 पर है। > > दquot;र आपको मैं अब à¤à¤• सलाह दूंगा कि आप जलà¥à¤¦ से जलà¥à¤¦ उर à¥à¤¦à¥‚ का १९५२ का version ही > > upload करने की तकà¥à¤²à¥€à¥ž कर डालें । ताकि यह किताब वाला जनà¥à¤œà¤¾à¤² ही खतà¥à¤® हो जाये, हम > > आपकी उस किताब से ही qoute कर ेंगे। हालाà¤à¤•ि जिन लोगों ने हिनà¥à¤¦à¥€ में मेरे वाली किताब तरà¥à¤œà¥à¤®à¥‡ > की > > शकà¥à¤² में लिखी है वो इतनी बà¥à¤°à¥€ नहीं है जितनी की आप समठरहे हैं। कहीं पर अगर कोई पà¥à¤°à¤¿à¤¨à¥à¤Ÿà¤¿à¤‚ग > की > > गलती है à¤à¥€ तो à¤à¤¸à¥€ नहीं कि अरà¥à¤¥ का अनरà¥à¤¥ हो जाये। फ़िर à¤à¥€ आपकी ही उरà¥à¤¦à¥‚ की किताब का ही > > इसà¥à¤¤à¥‡à¤®à¤¾à¤² करने की कोशिश करूंगा। > > लेकिन उरà¥à¤¦à¥‚ में बाहैसियत इस किताब को पà¥à¥à¤¨à¥‡ के बाद मैं यही कहूंग ा कि आज लालकिताब > > पर हिनà¥à¤¦à¥€ में à¤à¥€ इतना काम तो हो ही चà¥à¤•ा है कि चाहे उर à¥à¤¦à¥‚ वाला बोले या हिनà¥à¤¦à¥€ वाला ,à¤à¤• दूसरे > के > > सामने concept तो clear हो ही जाता है। फ़िर à¤à¥€ आप न मानें तो कà¥à¤¯à¤¾ किया जाये। अब तो > मैं > > उरà¥à¤¦à¥‚ की ही किताब से आपके सामने बात रख रहा हूठकि आप ही बात को घà¥à¤®à¤¾ फ़िर ाकर बोल रहे हैं। > > अब आपसे मैं सिरà¥à¥ž यही पूछ रहा हूठकि अगर आप अà¤à¥€ à¤à¥€ अपनी उन दो अवसà¥à¤¥à¤¾à¤¦quot;ं पर > ही पितृ > > ऋण मान रहे हैं तो उस कà¥à¤¨à¥à¤¡à¤²à¥€ में कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ नही मान रहे हैं, बात पितृ ऋण की है दquot;र ऋण > ऋण ही > > रहेगा बाकी बातों को बाद में लीजिये। पहले सिरà¥à¥ž यह तय करें कि उस टेवे में ऋण है या नहीं, > उसके > > बाद duration of effects की बात करना मà¥à¤¨à¤¾à¤¸à¤¿à¤¬ होगा। जवाब देते हà¥à¤ अपनी बात का > धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ > > रखना दquot;र अपनी दो शरà¥à¤¤à¥‹à¤‚ पर जाà¤à¤šà¤¨à¤¾ मत à¤à¥‚लना । मैं 3 हालतें मानता हूठइस ऋण के लिये > इसी > > लिये इस बारे में कि ऋण है या नही मैं अà¤à¥€ कोई फ़ैसला जाहिर नहीं कर सकता । > > आपका शà¥à¤•à¥à¤°à¤—à¥à¥›à¤¾à¤° > > लालà¥à¤•िताबी वी. के. शà¥à¤•à¥à¤²à¤¾ > > , " Nirmal Kumar Bhardwaj " > > <nirbhar@> wrote: > > > > > > Respected Shukla Ji, > > > We are discussing a topic of same lesson of same book. Then how > > the difference of opinion arise. Lalkitab is written in so simple > > language that it can be understood by a simple village man. During > > the course of time some good persons tried to present this book in > > other scripts so that other people who donot know Urdu can be > > benefitted. In this effort they also tried to translate the book. > > Some also tried the transliteration of the original text. During > > these process original transcripts has been changes extensively, > > with the result this simple book is started being looked as > written > > in some coded language. Hypes had been created in the minds of > > innocent and younger astrology students that this subject is very > > difficult. In the creation of this hype these hindi books are the > > major player. > > > I don't know which Hindi Books you are reffering, but it is very > > difficult to carry on the discussions while one is consulting text > > from unreliable source. I very much know the difference as i was > > previously consulting these hindi books. > > > Shukla Ji , This discussion is started by you, How anyone can > > ignore this fact. > > > Before continuing further on this topic, I request you to make > > available the copy of this topic from your Hindi Book to us so > that > > we may see where we differ. > > > Now regarding the Pitri Hrin in the example. of the book, I > would > > like to add that why Pandit Jee Ignored the Pitri Hrin remedy is > > hidden in the these few pages which explains pitri Hrin. I cannot > > quote the line and Page number as you have different book. Anyhow > > consult your book and find the answer of the following: > > > 1. What is duration of effects of Pitri Hrin in a natives Life. > > > 2. As you had written that there is Pitri Hrin in the example > > Kundli as per your Book, Now tell us Which factor nullify the > effect > > of that Hrin. > > > > > > Shukla Ji, Please, Dont try to keep my words above the book. For > > me the Book is ultimate. I may always be wrong, but Book never be. > > > Regarding three/two conditions of the book, these does not take > > any weight. The only factor is the consultaion is being done from > > authentic/unauthentic book. So unless We see the text of your as > > well as Tyagi ji books and compare with the original text it will > > not be possible to keep on. It is mere wastage of time and > creation > > of doubts amongst other for this simple topic. > > > The three querries you put on, if you try to find the answer of > > above two questions, the doubts will be removed. > > > > > > I can difinitely say that some text in your books is either > > altered or missing. Most probably you have the book having three > > volumes which considered as most correct book, but texts and paras > > are missing in it. We tried to correct this book with original > text > > but left in between after we found too much missing > texts/errors. > > > Shukla Ji, Please oblige the group by sending the scanned copy > of > > pages having Pitri hrin topic. I will compare it with original > text > > and after that wecontinue our discussion. > > > > > > Best regards. > > > > > > Nirmal Kumar Bhardwaj > > > nirbhar@ > > > 2007-03-16 > > > > > > Quote Link to comment Share on other sites More sharing options...
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