Guest guest Posted December 19, 2008 Report Share Posted December 19, 2008   à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ शासà¥à¤¤à¥à¤°à¥‹à¤‚ में पारद की दूसरी संजà¥à¤žà¤¾ “ रस†à¤à¥€ कही गयी है और इस अरà¥à¤¥ की विवेचना करते हà¥à¤ कहा गया है: “जो समसà¥à¤¤ धातà¥à¤“ं को अपने में समाहित कर लेता है तथा बà¥à¤¢à¤¾à¤ªà¤¾ रोग व मृतà¥à¤¯à¥ की समापà¥à¤¤à¤¿ के लिठरस पूरà¥à¤µà¤• गà¥à¤°à¤¹à¤£ किया जाता है वो “रस है†इशà¥à¤µà¤° के लिठà¤à¥€ कहा गया है की “ रसो वै सः †वसà¥à¤¤à¥à¤¤à¤ƒ पà¥à¤°à¤¾à¤šà¥€à¤¨ कालम से ही ऋषियों के पà¥à¤°à¤¯à¤¾à¤¸ से ही पारद का पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤— केवल, लोह सिदà¥à¤§à¤¿ और औषधियों के लिठही नही अपितॠकायाकलà¥à¤ª, विशिषà¥à¤Ÿ विदà¥à¤¯à¤¾à¤“ं की पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤à¤¿ और सहज समाधि अवसà¥à¤¥à¤¾ को पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ करने के लिठà¤à¥€ किया गया है. यहाठतक कहा गकà¥à¤¯à¤¾ है की बिना रस सिदà¥à¤§ हà¥à¤ वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ कैसे मà¥à¤•à¥à¤¤à¤¿ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ कर सकता है. à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ रसायन सिदà¥à¤§à¥‹à¤‚ ने सà¥à¤µà¤°à¥à¤£ निरà¥à¤®à¤¾à¤£ के अलावा साधना जगत में पारद का पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤— कर वायॠगमन सिदà¥à¤§à¤¿, शूनà¥à¤¯ सिदà¥à¤§à¤¿, अदृशà¥à¤¯ सिदà¥à¤§à¤¿, देह लà¥à¤ªà¥à¤¤ कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¥€ सिदà¥à¤§ की. और इनà¥à¤¹à¥€ रस सिदà¥à¤§à¥‹à¤‚ के कारण à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ रसायन विदà¥à¤¯à¤¾ सà¥à¤¦à¥‚र देशों में पहà¥à¤šà¥€.जिसे कीयागिरी का नाम दिया गया. पारद की महतà¥à¤¤à¤¾ इतनी अधिक वà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¤• रही की लगà¤à¤— सà¤à¥€ समà¥à¤ªà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¯ के साधकों ने इसका अपने अपने तरीके से पà¥à¤°à¤¯à¥‹à¤— कर समà¥à¤ªà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¯à¥‹à¤‚ को समृदà¥à¤§ व शकà¥à¤¤à¤¿ संपन बनाया. यदà¥à¤¯à¤ªà¤¿ इन सà¤à¥€ की मूल रà¥à¤šà¤¿ तो सà¥à¤µà¤°à¥à¤£ निरà¥à¤®à¤¾à¤£ में थी , किंतॠइनà¥à¤¹à¥à¤¨à¥‡ यह à¤à¥€ अनà¥à¤à¤µ किया की कà¥à¤› विशेष कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾à¤“ं के दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ यदि पारद का à¤à¤•à¥à¤·à¤£ कर लिया जाठशरीर का कायाकलà¥à¤ª हो जाता है. और यह कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ तà¤à¥€ हो पति है जब की पारद के अनà¥à¤¦à¤° के विष को ८ संसà¥à¤•ारों कद वर निकाल कर उसे अमृत में बदल दिया जाता है . तथा à¤à¤¸à¤¾ पारद यदि विशेष विधियों के दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ किसी कà¥à¤¶à¤² रस जà¥à¤žà¤¾à¤¤à¤¾ की देख रेख में यदि उचित मातà¥à¤° में गà¥à¤°à¤¾à¤¹à¤® किया जाठतो सारे शरीर का कायाकलà¥à¤ª हो जाता है, और यह कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ इतनी तीवà¥à¤° होती है की जिसमे वरà¥à¤·à¥‹ या महीनो नही बलà¥à¤•ि कà¥à¤› हफà¥à¤¤à¥‹à¤‚ का ही समय परà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¥à¤¤ होता है. सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ डॉ. नारायण दतà¥à¤¤ शà¥à¤°à¥€à¤®à¤¾à¤²à¥€ जी का योगदान पारद जगत में कोई नही à¤à¥‚ल सकता . विà¤à¤¿à¤¨à¥ शिविरों ,गà¥à¤°à¤‚थो में उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने पारद के à¤à¤¸à¥‡ à¤à¤¸à¥‡ सूतà¥à¤° पà¥à¤°à¤•ट किठहैं जिनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ सà¥à¤¨à¤•र और कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ रूप में करके आदमी दांतों टेल अंगà¥à¤²à¥€ दबाने को विवश हो ही जाता है. पारद के १०८ संसà¥à¤•ारों से समाज का परिचय सबसे पहले उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने ही करवाया . वे १०८ संसà¥à¤•ार जिनके विशà¥à¤œà¤¯ में लोगो ने कà¤à¥€ सà¥à¤¨à¤¾ à¤à¥€ नही , सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ ने इन संसà¥à¤•ारों को पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¤•à¥à¤· करके à¤à¥€ दिखाया. “ सà¥à¤µà¤¾à¤®à¥€ निखिलेशà¥à¤µà¤°à¤¾à¤¨à¤‚द जी ने हसà¥à¤¤à¥‡ हà¥à¤ कहा ‘इतना ही कà¥à¤¯à¥‚ठ! अनंत शकà¥à¤¤à¤¿ संपन इस पारद से , हम जो चाहे कर सकते हैं – हवा में उड़ सकते हैं, अदृशà¥à¤¯ हो सकते हैं , सोने का ढेर लगा सकते हैं, अकà¥à¤·à¤¯ यौवन का वरदान पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ कर सकते हैं, यौगिक शकà¥à¤¤à¤¿ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ करके परकाया पà¥à¤°à¤µà¥‡à¤¶ कर सकते हैंâ€. “मेरी बात सà¥à¤¨à¤•र सà¥à¤µà¤¾à¤®à¥€ जी गंà¤à¥€à¤° हो गठ, कà¥à¤› सोचते रहे , फिर बोले की पारद को बà¥à¤à¥à¤•à¥à¤·à¤¿à¤¤ करने जो तांतà¥à¤°à¤¿à¤• कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ है , उससे तो इतना सोना बन सकता है की – सà¥à¤¸à¥‹à¤¨à¥‡ की लंका ही बन जाà¤. ‘रावण शिव à¤à¤•à¥à¤¤ था . शिव का ही ततà¥à¤µ पारद है रावण ने मंतà¥à¤°à¥‹ के दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ पारद को बà¥à¤à¥à¤•à¥à¤·à¤¿à¤¤ कर पारस बनाकर सà¥à¤µà¤°à¥à¤£ की लंका बनाई थी.’ निखिलेशà¥à¤µà¤°à¤¾à¤¨à¤‚द जी ने बताया की ‘सà¥à¤¦à¥à¤§ किया हà¥à¤† पारद शरीर में दिवà¥à¤µà¥à¤¯ कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾à¤“ं से यदि पà¥à¤°à¤µà¥‡à¤¶ करा दिया जाठतो हिमालय की बरà¥à¤«à¥€à¤²à¥€ चोटियों पर तà¥à¤® नंगे शरीर घूम सकते हो, ठणà¥à¤¡ का कोई पà¥à¤°à¤à¤¾à¤µ तà¥à¤® पर नही पड़ेगा.उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने वैसा करके मà¥à¤à¥‡ दिखाया à¤à¥€ . उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने पारद की गà¥à¤Ÿà¤¿à¤•ा मà¥à¤à¥‡ देकर कहा ,’ इसे मच में रख कर चाहे जितनी दूर की यातà¥à¤°à¤¾ करो ,थकान नही होगी, कोई छूट की बिमारी नही होगी, à¤à¥‚ख पà¥à¤¯à¤¾à¤¸ नही लगेगी, यदि इसे गले में धारण करके परकाया पà¥à¤°à¤µà¥‡à¤¶ किया जाठतो शरीर की दीरà¥à¤˜à¤•ाल तक रकà¥à¤·à¤¾ करती है, यदि कोई इसे निगल ले और कालांतर में उसकी मृतà¥à¤¯à¥ हो जाठतो शव में लंबे समय तक कोई परिवरà¥à¤¤à¤¨ नही होगा. ( उड़ते हà¥à¤ संनà¥à¤¯à¤¾à¤¸à¥€ से साà¤à¤¾à¤°) चाहे सिदà¥à¤§ सूट बनाना का तरीका हो या फिर पारद के गोपनीय सूतà¥à¤°à¥‹à¤‚ का शिषà¥à¤¯à¥‹à¤‚ को जà¥à¤žà¤¾à¤¨ कराना . कà¤à¥€ à¤à¥€ सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ ने कोई कमी नही की. उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने सिदà¥à¤§ सूट बनाने का सरलतम विधान à¤à¥€ बताया. चाहे वो सवितà¥à¤° कà¥à¤·à¥à¤ से निदान हो या कृपता का सà¥à¤¨à¥à¤¦à¤°à¤¤à¤¾ में परिवरà¥à¤¤à¤¨ . चंदà¥à¤°à¥‹à¤¦à¤¯ जल बनाने का विधान à¤à¥€ उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने शिषà¥à¤¯à¥‹à¤‚ कà¥à¤²à¥‡ सामने १९८९ में बताया .जिसके दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ पारद बंधन की कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾ अतà¥à¤¯à¤¨à¥à¤¤ सरलता से हो जाती है और यह जब समà¥à¤ªà¥‚रà¥à¤£ रोगों से देह को मà¥à¤•à¥à¤¤ रखता है. पारद दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ गौरानà¥à¤—ना का निरà¥à¤®à¤¾à¤£ जिसके उपयोग से à¤à¤• दिन में ही गोरापन पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ किया जा सकता है. जबकि बाजार में उपलबà¥à¤§ बड़े से बड़े उतà¥à¤ªà¤¾à¤¦ à¤à¥€ à¤à¤¸à¤¾ नही कर पाठहैं. पूजà¥à¤¯ गà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ की कृपा से वाराणसी क à¤à¤• साधक ने तेलिया कांड दà¥à¤µà¤°à¤¾ पारद को सà¥à¤¦à¥à¤§ सà¥à¤µà¤°à¥à¤£ में परिवरà¥à¤¤à¤¿à¤¤ कर दिया था. उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने बताया की पारद ६ पà¥à¤°à¤•ार से फलदायक है – दरà¥à¤¶à¤¨, सà¥à¤ªà¤°à¥à¤¶,à¤à¤•à¥à¤·à¤£,सà¥à¤®à¤°à¤£,पूजन à¤à¤µà¤‚ दान . पारद को इतना पवितà¥à¤° मन गया है की इसकी निंदा करने वाला à¤à¥€ परम पापी मन गया है. अषà¥à¤Ÿ संसà¥à¤•ारित पारद की गà¥à¤Ÿà¤¿à¤•ा या मà¥à¤¦à¥à¤°à¤¿à¤•ा का निरà¥à¤®à¤¾à¤£ कर धारण करने से शरीर वजà¥à¤° तà¥à¤²à¥€ हो जाता है, यह गà¥à¤Ÿà¤¿à¤•ा साधक को मानसिक या शारीरिक वà¥à¤¯à¤¾à¤§à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ से à¤à¥€ मà¥à¤•à¥à¤¤ रखती हैं. और समà¥à¤®à¥‹à¤¹à¤¨ की आà¤à¤¾ देती है . यो à¤à¥€ पारद का समà¥à¤®à¥‹à¤¹à¤¨ और वशीकरण की कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾à¤“ं में à¤à¤• पà¥à¤°à¤®à¥à¤– सà¥à¤¥à¤¾à¤¨ है और अतà¥à¤¯à¤¨à¥à¤¤ उचॠकोटि की वशीकरण साधनाये पारद गà¥à¤Ÿà¤¿à¤•ा को वशीकरण गà¥à¤Ÿà¤¿à¤•ा के रूप में परिवरà¥à¤¤à¤¿à¤¤ कर के ही की जाती है . रस सिदà¥à¤§ साधक ८ संसà¥à¤•ारों से यà¥à¤•à¥à¤¤ पारद देने में अतà¥à¤¯à¤¨à¥à¤¤ हिचकिचाहट का अनà¥à¤à¤µ करते हैं . पर सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ ने इन संसà¥à¤•ारों से यà¥à¤•à¥à¤¤ पारद की गà¥à¤¤à¤¿à¤•ाठऔर मà¥à¤¦à¥à¤°à¤¿à¤•ाठउपलबà¥à¤§ करवाईं. इसके अतिरिकà¥à¤¤ पारद के विगà¥à¤°à¤¹ बनाने का विधान और उनसे कैसे लाठपाया जा सकता है कौन कौन सी कà¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾à¤¯à¥‡à¤‚ करना चाहिठ, यह सबन à¤à¥€ साधको को समà¤à¤¾à¤¯à¤¾. उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने बताया की पारद के विगà¥à¤°à¤¹à¥‹ की इतनी महतà¥à¤¤à¤¾ कà¥à¤¯à¥‚ठहै, कà¥à¤¯à¥‚ंकि धन मानव जीवन का अनिवारà¥à¤¯ अंग है उसके बिना जीवन सà¥à¤šà¤¾à¤°à¥‚ रूप से नही चल सकता . और à¤à¤• मातà¥à¤° पारद ही वो धातॠहै अकà¥à¤·à¤¯ है . तथा अपनी चंचलता में लकà¥à¤·à¥à¤®à¥€ की चंचलता को समाहित किठहà¥à¤ है . इस लिठउसको बंधन करते ही सà¥à¤µà¤¤à¤ƒ ही लकà¥à¤·à¥à¤®à¥€ का बंधन होने लगता है और à¤à¤¨à¥€ धातà¥à¤“ की à¤à¤¾à¤¤à¤¿ इसकी शकà¥à¤¤à¤¿ समय के साथ कमजोर नही होती जैसे की à¤à¤¨à¥€ यंतà¥à¤°à¥‹ की जो तामà¥à¤¬à¥‡ आदि से बने हो उनकी चैतनà¥à¤¯à¤¤à¤¾ कà¥à¤› वरà¥à¤·à¥‹ तक ही रह पाती है पर पारद आजीवन पà¥à¤°à¤à¤¾à¤µ शाली रहता है. पारद शिवलिंग का सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¨ वासà¥à¤¤à¥ दोष दूर करता है और उसकी निरà¥à¤®à¤¾à¤£ विधि पर पहले à¤à¥€ बहà¥à¤¤ कà¥à¤› लिखा जा चà¥à¤•ा है. इनका सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¨ कर यदि नितà¥à¤¯ जल चढाते हà¥à¤ ‘ॠनमः शिवाय’ का ११ बार जप कर वह जल थोड़ा पी लें तो कà¥à¤› ही दिनों में अपूरà¥à¤µ यौवन की पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤à¤¿ होती है. तथा à¤à¤¸à¥‡ पारद शिवलिंग पर विशेष मनà¥à¤¤à¥à¤° से सोमवार को कà¥à¤¬à¥‡à¤° साधना करने से अकà¥à¤·à¤¯ समà¥à¤ªà¤¾à¤¤à¥€ की पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤à¤¿ होती है. तà¥à¤°à¤¾à¤Ÿà¤• करते हà¥à¤ यदि पारदेशà¥à¤µà¤° पर यदि पूरà¥à¤µ जनà¥à¤® दरà¥à¤¶à¤¨ साधना की जाठतो निशà¥à¤šà¤¯ ही à¤à¤¸à¤¾ समà¥à¤à¤µ होता है . वायॠगमन और शूनà¥à¤¯ आसन की सिदà¥à¤§à¤¿ का तो पारद शिवलिंग आधार ही है . पारद लकà¥à¤·à¥à¤®à¥€ के विषय में à¤à¥€ बहà¥à¤¤ कà¥à¤› बताया जा चà¥à¤•ा है, यदि पारद लकà¥à¤·à¥à¤®à¥€ का पूजन करके सौनà¥à¤¦à¤°à¥à¤¯ लकà¥à¤·à¥à¤®à¥€ मनà¥à¤¤à¥à¤° का जप किया जाठतो अपूरà¥à¤µ सà¥à¤¨à¥à¤¦à¤°à¤¤à¤¾ पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤ होती है. पारद शà¥à¤°à¥€à¤¯à¤‚तà¥à¤° का निरà¥à¤®à¤¾à¤£ कर यदि à¤à¥‚गरà¥à¤à¥€à¤¯ मंतà¥à¤°à¥‹ से उसे सिदà¥à¤§ कर के à¤à¤µà¤¨ बनाते समय यदि à¤à¥‚मि में दबा दिया जाठतो à¤à¤µà¤¨ सदैव लकà¥à¤·à¥à¤®à¥€ के विविध रूपों से à¤à¤°à¤¾ रहता है. शायद आप लोगो को याद होगा की आज से १२-१५ साल पहले बेरोजगारी हमारे देश की सबसे बड़ी समसà¥à¤¯à¤¾ थी पर सदà¥à¤—à¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ जबसे रासà¥à¤¤à¥à¤°-पति à¤à¤µà¤¨ में पारदेशà¥à¤µà¤° की सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¨à¤¾ करने के बाद आज हमारा देश कैसा पà¥à¤°à¤—ति कर रहा है आप सà¤à¥€ देख सकते हैं, वैशà¥à¤µà¤¿à¤• मंडी के इस दौर में बड़े बड़े विकसित देश कंगाली के कगार पर पहà¥à¤š गठपर . हमारा देश आज à¤à¥€ सीना ताने खड़ा है . पारद दà¥à¤°à¥à¤—ा और पारद कलि जैसे जटिल विगà¥à¤°à¤¹à¥‹à¤‚ का निरà¥à¤®à¤¾à¤£ तà¤à¥€ समà¥à¤à¤µ हो पाटा है जब ललिता सहसà¥à¤¤à¥à¤°à¤¨à¤¾à¤® और नवारà¥à¤£ मनà¥à¤¤à¥à¤° का जप करते हà¥à¤ इनà¥à¤¹à¥‡ बनाया जाठबाद में कैसे उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ अà¤à¤¿à¤¸à¤¿à¤•à¥à¤¤ किया जाठयह विधान à¤à¥€ उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने समà¤à¤¾à¤¯à¤¾. à¤à¤¸à¥‡ चैतनà¥à¤¯ विगà¥à¤°à¤¹ के सामने ‘दà¥à¤°à¥à¤—ा दà¥à¤µà¤¾à¤¤à¥à¤°à¤¿à¤¨à¥à¤¸à¥à¤¨à¥à¤¨à¤¾à¤® माला’ का पथ करने पर कैसी à¤à¥€ वà¥à¤¯à¤¾à¤§à¤¿ हो उससे आजीवन मà¥à¤•à¥à¤¤à¤¿ मिलती ही है. पारद गणपति, तथा पारद अनà¥à¤¨à¤ªà¥‚रà¥à¤£ के निरà¥à¤®à¤¾à¤£ की गोपनीय विधियां à¤à¥€ सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ ने शिविरों में बतायी जिससे साधक को समसà¥à¤¤ सà¥à¤–ों की पà¥à¤°à¤¾à¤ªà¥à¤¤à¤¿ होती ही है. और à¤à¥€ बहà¥à¤¤ कà¥à¤› गà¥à¤°à¥‚जी ने पà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¨ किया शिषà¥à¤¯à¥‹à¤‚ को. कà¥à¤¯à¤¾ कà¥à¤¯à¤¾ बताऊ …॥ इतना कà¥à¤› है मेरे सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ के बार में बोलने के लिठकी शबà¥à¤¦ मौन हो जाते हैं। आज हम जिस परमà¥à¤ªà¤°à¤¾ से जà¥à¤¡à¤¼à¥‡ हà¥à¤ हैं , उस पर गरà¥à¤µ करने से बड़ा सà¥à¤š आर आनद कà¥à¤› नही है. बस हमें इस परमà¥à¤ªà¤°à¤¾ को आगे बà¥à¤¾à¤¨à¤¾ है. यही संकलà¥à¤ª हम लें , यही हम सदगà¥à¤°à¥à¤¦à¥‡à¤µ से पà¥à¤°à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¨à¤¾ करे. ****आरिफ**** ____________   Bhartiy sastron me paarad ki doosri sangya “ ras†bhi kahi gayee hai aur is arth ki vivechna karte huye kaha gaya hai:        “jo samast dhatuon ko apne me samaahit kar leta hai tatha bdhapa, rog va mrityu ki samapti ke liye ras poorvak graham kiya jata hai vo “ras hai†   Ishwar ke liye bhi kaha gaya hai ki “ raso vai sah†   Vastutah pracheen kaalm se hi rishiyon ke prayaas se hi paarad ka prayog keval, loh siddhi aur aushdhiyon ke liye hi nahi apitu kayakalp, vishisht vidhyaon ki prapti aur sahaj samaadhi avastha kop rapt karne ke liye bhi kiya gaya hai.   Yaha tak kaha gaqya hai ki bina ras siddh huye vyakti kaise mukti prapt kar sakta hai.    Bhartiy rasayan siddhon ne swatrn nirmaan kea lava sadhna jagat me paarad ka prayog kar vaayu gaman siddhi, shoony siddhi, adrishy siddhi, deh lupt kriya bhi siddh kee.    Aur inhi ras siddhon ke kaaran bhartiy rasayan vidya sudoor deshon me pahuchi.jise kiiyagiri ka naam diya gaya .      Paarad ki mahatta itni adhik vyapak rahi ki lagbhag sabhi sampradaay ke sadhakon ne iska apne apne tarike se prayaog kar sampradayon ko samriddh va shakti sampan banaya.      Yadyapi in sabhi ki mool roochi to swarn nirmaan me thi , kintu inhne yeh bhi anubhav kiya ki kuchh vishesh kriyaon ke dwara yadi paarad ka bhakshan kar liya jaye sharer ka kayakalp ho jata hai.    Aur yeh kriya tabhi ho pati hai jab ki paarad ke andar ke vish ko 8 samskaaron ked war nikaal kar use amrit me badal diya jata hai . tatha aisa paarad yadi vishesh vidhiyon ke dwara kisi kushal ras gyata ki dekh rekh me yadi uchit matra me graham kiya jaye to saare sharer ka kayakalp ho jata hai, aur yeh kriya  itni teevr hoti hai ki jisme varsho ya mahino nahi balki kuchh hafto ka hi samay paryaapt hota hai.       Sadgurudev Dr. Narayan Dutt Shrimali ji ka yogdaan paarad jagat me koi nahi bhool sakta . vibhin shiviron ,grantho me unhone paarad ke aise aise sootr prakat kiye hain jinhe sunkar aur kriya roop me karke aadmi danto tale anguli dabaane ko vivash ho hi jata hai. Paarad ke 108 samskaaron se samaaj ka parichay sabse pahle unhone hi karvaya . ve 108 samskaar jinke vishjay me logo ne kabhi suna bhi nahi , sadgurudev ne in samskaaron ko pratayksh karke bhi dikhaya.  “ Swami Nikhileshwaranand ji ne haste huye kaha ‘itna hi kyun ! anant shakti sampan is paarad se , ham jo chahe kar sakte hain – hava me ud sakte hain, adrishy ho sakte hain , sone ka dher laga sakte hain, akshay youvan ka vardaan prapt kar sakte hain, yougik shakti prapt karke parkaaya pravesh kar sakte hainâ€. “meri baat sunkar Swami ji gambheer ho gaye , kuchh sochte rahe , phir bole ki paarad ko bubhukshit karne jo taantrik kriya hai , usse to itna sona ban sakta hai ki – ssone ki lanka hi ban jaye.                                ‘raavan shiv bhakt tha . shiv ka hi tatv paarad hai raavan ne mantro ke     dwara paarad ko bubhukshit kar paaras banakar swarn ki lanka banayee thi.’   Nikhileshwaranand ji ne bataya ki ‘suddh kiya hua paarad sharer me divvy kriyaon se yadi pravesh kara diya jaye to himalay ki barfili chotiyo par tum nange sharer ghoom sakte ho, thand ka koi prabhaav tum par nahi padega.unhone vaisa karke mujhe dikhaya bhi . unhone paarad ki gutikaa mujhe dekar kaha ,’ ise much me rakh kar chahe jitni door ki yaatra karo ,thakaan nahi hogi, koi chhoot ki bimaari nahi hogi, bhookh pyaas nahi lagegi, yadi ise gale me dhaaran karke parkaya pravesh kiya jaye to sharer ki dirghkaal tak raksha karti hai, yadi koi ise nigal le aur kaalantar me uski mrityu ho jaye to shav me lambe samay tak koi parivartan nahi hoga.                 ( udte huye sannyasi se saabhaar)       Chahe siddh soot banana ka tarika ho ya phir paarad ke gopniy sootro ka shishyon ko gyan karaana . kabhi bhi Sadgurudev ne koi kami nahi ki. Unhone Siddh soot banaane ka saraltam vidhaan bhi bataaya.    Chahe wo switr kushth se nidaan ho ya krupta ka sundarta me parivartan .     Chandroday jal banaane ka vidhaan bhi unhone shishyon kle saamne 1989 me bataaya .jiske dwara paarad bandhan ki kriya atyant saralta se ho jati hai aur yeh jab sampoorn rogo se deh ko mukt rakhta hai.   Paarad dwara Gouraangna ka nirmaan jiske upyog se ek din me hi gorapan praapt kiya ja sakta hai. Jabki bajaar me uplabdh bade se bade utpaad bhi aisa nahi kar paye hain.     Poojy Gurudev ki kripa se varaansi k ek saadhak ne teliya kand dwra paarad ko suddh swarn me parivartit kar diya tha.   Unhone bataya ki paarad 6 prakaar se phaldayak hai – darshan, sparsh,bhakshan,smaran,poojan evam daan . paarad ko itna pavitr mana gaya hai ki iski ninda karne wala bhi param paapi mana gaya hai.     Asht samskaarit Paarad ki gutika ya mudrika ka nirmaan kar dhaaran karne se sharer vajr tuly ho jata hai, yeh gutika sadhak ko maansik ya shaareerik vyadhiyon se bhi mukt rakhti hain. Aur sammohan ki aabhaa deti hai . yo bhi paarad ka sammohan aur vashikaran ki kriyaon me ek pramukh sthaan hai aur atyant uchh koti ki vashikaran ye paarad gutika ko vashikaran gutika ke roop me parivartit kar ke hi kee jati hai .    Ras siddh sadhak 8 samskaaro se yukt paarad dene me atyant hichkichahat ka anubhav karte hain . par sadgurudev ne in samskaaro se yukt paarad ki gutikaye aur mudrikaye uplabdh karvaayeen.    Iske atirikt paarad ke vigrah banaane ka vidhaan aur unse kaise labh paya ja sakta hai kaun kaun si kriyayen karna chahiye , yeh sabn bhi sadhako ko samjhaya.   Unhone bataya ki paarad ke vigraho ki itni mahatta kyun hai, kyunki dhan maanav jeevan ka anivaary ang hai uske bina jeevan suchaaru roop se nahi chal sakta . aur ek matr paarad hi wo dhatu hai akshay hai . tatha apni chanchalta me lakshmi ki chanchalta ko samaahit kiye huye hai . is liye usko bandhan karte hi swatah hi lakshmi ka bandhan hone lagta hai aur any dhatuo ki bhaati iski shakti samay ke saath kamjor nahi hoti jaise ki any yantro ki jo taambe aadi se bane ho unki chaitanyta kuchh varsho tak hi rah paati hai par paarad aajivan prabhaav shaali rahta hai.   Paarad shivling ka sthapan vastu dosh door karta hai aur uski nirmaan vidhi par pahle bhi bahut kuchh likha ja chuka hai. Inka sthapan kar yadi nity jal chadhaate huye ‘om namah shivaay’ ka 11 baar jap kar vah jal thoda pee len to kuchh hi dino me apoorv youvan ki prapti hoti hai. Tatha aise paarad shivling par vishesh mantr se somvaar ko kuber sadhna karne se akshay sampaati ki prapti hoti hai. Traatak karte huye yadi paardeshvar par yadi poorv janm darshan sadhna ki jaye to nischay hi aisa sambhav hota hai . vaayu gaman aur shoony aasan ki siddhi ka to paarad shivling aadhaar hi hai .  Paarad lakshmi ke vishay me bhi bahut kuchh bataya ja chuka hai, yadi paarad lakshmi ka poojan karke soundary lakshmi mantr ka jap kiya jaye to apoorv sundarta prapt hoti hai.   Paarad shriyantra ka nirmaan kar yadi bhoogarbhiy mantro se use siddh kar ke bhavan banaate samay yadi bhoomi me dabaa diya jaye to bhavan sadaiv lakshmi ke vividh roopo se bhara rahta hai.   Shayad aap logo ko yaad hoga ki aaj se 12-15 saal pahle berojgaari hamare desh ki sabse badi samasya thi par sadgrudev dwara jabse rastr-pati bhavan me paaradeshwar ki sthapna karne ke baad aaj hamara desh kaisa pragati kar raha hai aap sabhi dekh sakte hain, vaishvik mandi ke is dour me bade bade viksit desh kangaali ke kagaar par pahuch gaye par . hamaara desh aaj bhi seena taane khada hai .  Paarad durga aur paarad kali jaise jatil vigrahon ka nirmaan tabhi sambhav ho paata hai jab lalita sahstrnaam aur navaarn mantr ka jap karte huye inhe banaya jaye baad me kaise unhe abhisikt kiya jaye yeh vidhaan bhi unhone samjhaya. Aise chaitany vigrah ke samne ‘durga dwatrinsnnaam mala’ ka path karne par kaisi bhi vyadhi ho usse ajivan mukti milti hi hai.  Paarad ganpati, tatha paarad annpoorna ke nirmaan ki gopniy vidhiyan bhi Sadgurudev ne shiviron me bataayee jisse sadhak ko samast sukhon ki prapti hoti hi hai. Aur bhi bahut kuchh Guruji ne pradaan kiya shishyon ko.     Kya kya bataoo ….. itna kuchh hai mere sadgurudev ke baar me bolne ke liye ki shabd maun ho jate hain. Aaj ham jis parampara se jude huye hain , us par garv karne se bada such ar aanad kuchh nahi hai. Bas hame is parampara ko aage badhana hai. Yahi sankalp ham len , yahi ham Sadgurudev se prarthna kare .                                         \                                     Aapka hi                                            ****\ ARIF**** Add more friends to your messenger and enjoy! Go to http://messenger./invite/ Quote Link to comment Share on other sites More sharing options...
Recommended Posts
Join the conversation
You are posting as a guest. If you have an account, sign in now to post with your account.
Note: Your post will require moderator approval before it will be visible.